top of page
  • globalnewsnetin

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में विवेकानंद पुस्तकालय विस्तारण भवन का किया उद्घाटन

Updated: Feb 16, 2023



महर्षि दयानन्द सरस्वती की जयंती के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में विवेकानंद पुस्तकालय विस्तारण भवन का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने दयानन्द सेंटर फॉर वैदिक एंड योगिक स्टडीज़ के भवन तथा यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की भी आधारशिला रखी।

विवेकानंद पुस्तकालय विस्तारण भवन के निर्माण पर 850 लाख रुपये की अनुमानित लागत आई है। भवन के भू-तल पर 346, प्रथम तल पर 404 तथा द्वितीय तल पर 378 छात्रों के बैठने की क्षमता है। प्रथम तल पर फैकल्टी के लिए अलग से रीडिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। भवन पूर्ण रूप से वातानुकूलित है। लैपटॉप व मोबाइल चार्जिंग सुविधा है। सीसीटीवी सिस्टम भी भवन में स्थापित किया गया है। इसके अलावा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, लिफ्ट फैसिलिटी, प्रत्येक तल पर पुरुष व महिला के लिए अलग से शौचालय तथा पेयजल की व्यवस्था भी भवन में की गई।

मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास किए गए दयानंद सेंटर फॉर वैदिक एंड योगिक स्टडीज के निर्माण पर 660 लाख रुपये की अनुमानित लागत आएगी। इसमें वैदिक स्टडीज के लिए 4 क्लास रूम, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, 4 फैकल्टी रूम, एक कॉन्फ्रेंस हॉल, एक लाइब्रेरी हॉल, एक स्टोर रूम तथा शौचालय की सुविधा हो गई। इसी प्रकार से योगिक स्टडीज में भी चार क्लास रूम, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, पांच फैकल्टी रूम, एक योगा हाल, एक पंचकर्म, शाशतकर्मा लैब, एक स्टोर रूम व शौचालय आदि की सुविधा होगी।

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज के निर्माण पर 950 लाख रुपये की अनुमानित लागत आएगी। इसमें 12 स्मार्ट क्लासरूम, 4 रिसर्च/ प्रैक्टिकल लैब, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, एक एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस, 12 फैकल्टी रूम्स, तीन मीटिंग रूम, 6 कंप्यूटर लैब, 3 सेमिनार हॉल तथा शौचालय आदि की सुविधा होगी।

0 comments
bottom of page