top of page
  • globalnewsnetin

मुख्य सचिव ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करने के दिए निर्देश


हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने राज्य के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करके रिपोर्ट भेजने के निर्देश भी दिए।

मुख्य सचिव आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में अवैध खनन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री संजीव कौशल ने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि अवैध खनन एवं पर्यावरण से संबंधित जारी हिदायतों की पालना सुनिश्चित की जाए। अवैध माईनिंग को रोकने के लिए अधिकारी एक्शन प्लान तैयार करें और उसे धरातल पर सख्ती से लागू करें। इसके अलावा, अवैध खनन वाले इलाकों में समीक्षा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थल का दौरा करें और अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। पुलिस पैट्रोलिंग की गश्त को भी बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि अवैध माइनिंग पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जाए तथा जो भी व्यक्ति इसमें संलिप्त पाया जाता है, उसके विरूद्ध निर्धारित मापदंडों के अनुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए। अधिकारी जिला टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से करने के साथ-साथ माइनिंग क्षेत्रों का समय-समय पर निरीक्षण करें।

मुख्य सचिव ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अवैध खनन के संबंध में पहले से दर्ज मामलों में भी कार्यवाही को गति दें और न्यायालयों में विचाराधीन मामलों में ठोस पैरवी करें।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों में अवैध खनन के नियंत्रण के लिए पुख्ता इंतजाम करना सुनिश्चित करें। अवैध खनन वाले क्षेत्र में 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती की जाए। गंभीर एवं अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए गांव स्तर पर ग्राम सचिव एवं पटवारियों की तैनाती की जाए।

बैठक में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंह, खान एवं भू विज्ञान के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

0 comments
bottom of page