top of page
  • globalnewsnetin

मुख्यमंत्री ने राज्य भर के 117 ‘स्कूलज़ ऑफ एमिनेंस’ में दाखि़ले के लिये पोर्टल किया लांच


चंडीगढ़,: पंजाब को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ वचनबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 117 ‘स्कूलज़ ऑफ एमिनेंस’ में दाखि़ले के लिये पोर्टल लांच किया।

पोर्टल www.ePunjabschools.gov.in/school-eminence/ को लांच करते हुए मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि यह स्कूल राज्य के विद्यार्थियों को शैक्षिक क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करने के योग्य बनाऐंगे। उन्होंने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों के जीवन को नयी दिशा देकर उनके जीवन को बदलने के लिए काम करेंगे। भगवंत मान ने कहा कि स्कूलज़ ऑफ एमिनेंस बेहतरीन सहूलतें और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ लैस हैं जिससे विद्यार्थियों को विश्व भर में मुकाबला करने के योग्य बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकरीबन एक महीना पहले ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ राज्य के लोगों को समर्पित किया गया था। उन्होंने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों को मैडीकल (एम. बी. बी. एस.), आई. आई. टी., एम. बी. ए और कानून के क्षेत्र में मानक शिक्षा प्रदान करेंगे जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि विद्यार्थी 21वीं सदी के मुकाबले के युग के साथी बन सकें। भगवंत मान ने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके जीवन को बेहतरीन बनाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में 75 प्रतिशत सीटें सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी, जबकि बाकी 25 प्रतिशत सीटें प्राईवेट स्कूलों के लिए आरक्षित होंगी। उन्होंने कहा कि माता पिता इस पोर्टल पर 10 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं और यह यकीनी बना सकते हैं कि उनके बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करें। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए राज्य के विद्यार्थियों को मानक शिक्षा यकीनी बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

0 comments
bottom of page