top of page
  • globalnewsnetin

मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में सरकार आई हरकत में- अमित शाह को भेजी अंतरिम रिपोर्ट


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के मसले पर सरकार हरकत में आ गयी है और केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह को अंतरिम रिपोर्ट भेजे जाने का पता चला है। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में दोषी अफसरों पर कार्रवाई के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई है।

राज्य सरकार ने अपनी रिपोर्ट में गृह मंत्रालय को बता दिया है कि मंत्रालय की ओर से भेजी गई रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है, जिसके आधार पर आगे कार्रवाई के लिए राज्य सरकार ने अफसरों की एक कमेटी के गठन का फैसला लिया है, जो दोषी ठहराए गए पंजाब के नौ अफसरों को नोटिस जारी कर जवाब मांगेगी।

इस कमेटी को यह अधिकार होगा कि वह दोषी ठहराए अफसरों को तलब कर सकती है। दोषी अफसरों के जवाब के बाद नियमों के अनुसार उन पर कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा। मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ के अनुसार गृह मंत्रालय द्वारा मांगी गई अंतरिम रिपोर्ट भेज दी गई है। इमें राज्य सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी गई है। केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का रुख केंद्र के प्रति कुछ बदल गया है।

अमित शाह की घुड़की के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा चूक मामले में मान सरकार हरकत में आ गई है और कठोर कार्यवाही की तैयारी हो गयी है। पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले 5 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिरोजपुर रैली के दौरान उनकी सुरक्षा में चूक बरतने पर मान सरकार कार्रवाई की तैयारी में है। राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर बनाई गई (रिटायर्ड) जस्टिस इंदु मल्होत्रा कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर तत्कालीन पंजाब सरकार के 9 बड़े पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ का कहना है कि रिपोर्ट के आधार पर ड्यूटी पर लापरवाही करने वाले अधिकारियों को पहले नोटिस किया गया था। अगली कार्रवाई के लिए अब मुख्यमंत्री भगवंत मान को फाइल भेजी गई है। उन्होंने बताया कि मामले की गंभीरता भांपते हुए पंजाब सरकार प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में लापरवाही करने वालों को चार्जशीट करने की तैयारी में है।

फरवरी 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले 5 जनवरी, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब दौरे पर आए थे। मौसम खराब होने के कारण प्रधानमंत्री के काफिले को बठिंडा से फिरोजपुर सड़क मार्ग से भेजा गया। जब वह बठिंडा हवाई अड्डे से हुसैनीवाला जा रहे थे तो उनका काफिला फिरोजपुर के प्यारेआना गांव में 20 मिनट तक एक फ्लाईओवर पर फंसा रहा क्योंकि वहां से कुछ दूरी पर किसानों ने हाईवे बंद कर दिया था।

0 comments
bottom of page