top of page
  • globalnewsnetin

श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व के जश्नों मौके संगतों के साथ वर्चुअल तौर पर अरदास


चंडीगढ़ (गुरप्रीत) कोविड महामारी के मद्देनजर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 1मई (शनिवार) को श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व के जश्नों के मौके वर्चुअल तौर पर संगतों के साथ अरदास में शामिल होंगे।

इस ऐतिहासिक मौके पूरा दिन चलने वाले प्रोग्रामों के विवरण बयान करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि गुरपर्व समागम प्रातःकाल 11 बजे पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी की मोरिंडा में रिहायश से आरंभ होंगे, जिस दौरान भाई गुरमीत सिंह शांत गुरमति संगीत के साथ संगतों को निहाल करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री की रिहायश में 11.45 बजे श्री आनंद साहिब के पाठ होंगे और उसके बाद अरदास के उपरांत हुक्मनामा लिया जायेगा।

अधिक जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि पर्यटन मंत्री की तरफ से इस मौके दोपहर 12.05 बजे अपनी रिहायश से संबोधन किया जायेगा और उसके बाद 12.10 बजे मुख्यमंत्री की तरफ से संगतों को संबोधन किया जायेगा। इसके बाद अलग-अलग टी.वी चैनलों/डिजिटल प्लेटफार्मों पर विशेष रूप में गुरबानी कीर्तन/गुरमति संगीत का सीधा प्रसारण होगा। इसके आरंभ में भाई मनजीत सिंह शांत और डा. निवेदिता उप्पल की तरफ से गुरमति संगीत के साथ संगतों को निहाल किया जायेगा और इसके बाद भाई गगनदीप सिंह गंगानगर वाले, भाई सुखजिन्दर सिंह, भाई अरविन्दर सिंह नूर, भाई तार बलबीर सिंह और भाई बलवंत सिंह नामधारी की तरफ से दोपहर 12.30 से शाम 7.30 बजे तक कीर्तन किया जायेगा।

जिक्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इन ऐतिहासिक जश्नों की निगरानी के लिए स्थापित की कार्यकारी कमेटी की तरफ से 23 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के ऐतिहासिक 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित जश्न वर्चुअल तौर पर मनाने का फैसला किया गया था क्योंकि राज्य में कोविड के मामलों में काफी विस्तार हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने भी लोगों को यह समागम टी.वी. पर देख कर अपने घरों से ही अरदास करने की अपील की थी और इस आपात हालत के मद्देनजर धार्मिक स्थानों पर जलसा न करने से गुरेज करने के लिए कहा था।

0 comments
bottom of page