top of page
  • globalnewsnetin

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने कहा-हम देंगे सिखों को मॉडर्न हथियारों की ट्रेनिंग


कुछ दिन पहले श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह द्वारा सिखों को मॉडर्न हथियार रखने का खुला सन्देश आया था और आज ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा,हम देंगे सिखों को मॉडर्न हथियारों की ट्रेनिंग। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के पहले सन्देश पर कड़ा एतराज जताया था परन्तु आज फिर उससे भी बड़ा सन्देश आ गया।

ऑपरेशन ब्लू स्टार की 38वीं बरसी के मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिखों को गतका के अलावा मॉडर्न हथियारों की ट्रेनिंग देने का संदेश दिया है। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि धन गुरु अंगद देव जी महाराज ने माला साहिब में गतका अखाड़े तैयार किए थे। ऐसा कहने में हर्ज नहीं है कि अब सिखों को भी मॉडर्न हथियारों के अखाड़े, जिन्हें शूटिंग रेंज कहते हैं, भी तैयार किए जाएं। यह समय की जरूरत है। इसी दौरान श्री अकाल तख्त साहिब के बाहर जोर-जोर से खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे और पंजाब को खालिस्तान बनाने की भी मांग उठी।

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर श्री अकाल तख्त साहिब पर चल रहे अखंड पाठ का भोग डाला गया। इसके उपरांत श्री अकाल तख्त साहिब पर ब्लू स्टार ऑपरेशन के दौरान मारे गए सिखों के परिवारों को सम्मानित किया गया। इसके बाद एक तरफ श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार संदेश दे रहे थे, वहीं दूसरी तरफ खालिस्तान के नारे लगने शुरू हो गए। श्री अकाल तख्त साहिब के नीचे एकत्रित सिखों ने पंजाब को खालिस्तान बनाने की मांग रखी। इस दौरान सरबत खालसा की तरफ से चुने गए जत्थेदार ध्यान सिंह मंड ने भी अपना संदेश सिख संगत को दिया।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अपने संदेश में ईसाई प्रचार पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि गांवों में ईसाई धर्म प्रचार में जुटा हुआ है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने सिख प्रचार कमेटियों व संस्थाओं को गांवों व खासकर बॉर्डर एरिया में जाकर सिख धर्म का प्रचार करने की बात कही। उनका कहना था कि सिखों का धर्म में मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर सिख धर्म मजबूत होगा तो वह आर्थिक व सामाजिक तौर पर भी मजबूत हो जाएंगे। इन तीनों में मजबूत हुए तो राजनीतिक तौर पर भी मजबूत होने में कोई नहीं रोक सकता।

गर्मख्याली, पूर्व सांसद व अकाली दल अमृतसर के मुखी सिमरनजीत सिंह मान ने इस दौरान श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की जगह जेल में बंद जगतार सिंह हवारा को जत्थेदार बनाने की मांग की।


0 comments
bottom of page