top of page
  • globalnewsnetin

हरेक क्षेत्र का व्यापक विकास होने से एक साल में कोहिनूर हीरे की तरह चमकेगा पंजाब-मुख्यमंत्री


बठिंडा, : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार के संजीदा प्रयासों के स्वरूप हरेक क्षेत्र का व्यापक स्तर पर विकास किया जा रहा है और इस साल पंजाब बेशकीमती ‘कोहिनूर’ हीरे की तरह चमकेगा।

आज यहाँ शहीद भगत सिंह स्पोटर््स स्टेडियम में गणतंत्र दिवस के अवसर पर समागम के दौरान राष्ट्रीय झंडा लहराने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों को राज्य सरकार के प्रयासों को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने विदेशों में बसने वाले पंजाबियों को राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए सरकार की मदद और सहयोग करने की अपील भी की। भगवंत मान ने पंजाब को नई बुलन्दियों पर ले जाने का प्रण लेते हुए कहा कि राज्य सरकार हमारे महान शहीदों और राष्ट्रीय नायकों द्वारा हरेक के लिए समान अवसरों वाले समाज के संकल्प को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ब्रिटिश साम्राज्य की बस्ती होने के नाते हमारे देश ने बहुत दुख बर्दाश्त किया, परन्तु हमारे स्वतंत्रता संग्राम के बहादुर नायकों ने विदेशी साम्राज्यवाद की जंजीरों को तोडऩे के लिए बड़े बलिदान दिए। उन्होंने कहा कि यह बात रिकॉर्ड पर है कि जो महान देश-भक्त किसी न किसी रूप में अंग्रेज़ों के ज़ुल्मों का शिकार हुए या अपनी जानें कुर्बान कीं, उनमें से 90 प्रतिशत से अधिक पंजाबी थे। भगवंत मान ने कहा कि बाबा राम सिंह, शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, करतार सिंह सराभा, दीवान सिंह कालेपानी और अन्य बहुत से नायकों ने हमारी आज़ादी लेने के लिए अपना ख़ून बहाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भी पंजाबी देश की सरहदों की रक्षा करने में सबसे अग्रणी हैं। उन्होंने कहा कि जब भी भारत को आंतरिक या बाहरी हमलों की चुनौतियें का सामना करना पड़ा तो पंजाबियों ने देश का नेतृत्व किया। भगवंत मान ने कहा कि तथ्य यह है कि राज्य के मेहनतकश किसानों ने मुल्क को अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाई।

मुख्यमंत्री ने दुख के साथ कहा कि आज़ादी के 75 साल के बाद भी हमारे स्वतंत्रता संग्रामियों, शहीद-ए-आज़म भगत सिंह और बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेदकर जैसे महान राष्ट्रीय शख़्िसयतों के सपने अभी भी अधूरे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को आज़ादी के बाद कई दशकों के दौरान राज्य की बागडोर संभालने वाली सरकारों से बहुत उम्मीदें थीं, परन्तु ज्यादातर सरकारों ने लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, क्योंकि भ्रष्टाचार, गरीबी, बेरोजग़ारी और अन्य बहुत सी बुराईयों ने अभी भी राज्य में पैर पसारे हुए हैं। भगवंत मान ने कहा कि इस साल की शुरूआत में सत्ता में आई आम आदमी की सरकार पंजाब में ताज़ी हवा के झौंके की तरह आई है क्योंकि यह सरकार राज्य के लोगों की आशाओं-उम्मीदों को पूरी करने के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अब समय आ गया है जब हर पंजाबी को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए आगे आना चाहिए। पंजाब भाग्यशाली धरती है और अब तरक्की एवं खुशहाली के नए युग का आग़ाज़ करने के लिए इसको पुनर्जीवित करने का समय आ गया है। ऐसा करने से राज्य के अंदर नौजवानों के लिए नए रास्ते खुलेंगे और उनके विदेश जाने के रुझान को रोक लगाने में मदद मिलेगी।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य नेक नीयत के साथ राज्य और यहाँ के लोगों की सेवा करना है। भगवंत मान ने कहा, ‘‘ईश्वर न करे यदि मैं कभी अपने परिवार या रिश्तेदारों को नाजायज़ फ़ायदा देने के लिए दस्तखत करता हूँ तो यह दस्तखत मेरे लिए मौत का वॉरंट होंगे। मेरी हर साँस राज्य की तरक्की और यहाँ के लोगों की खुशहाली को समर्पित है।’’

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य की बागडोर संभालने के बाद उनकी सरकार राज्य की शान बहाल करने और हमारे महान राष्ट्रीय नेताओं की इच्छाओं को पूरा करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले 10 महीनों में ही लोगों के साथ किए वायदे पूरे किए हैं और स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजग़ार के क्षेत्रों को प्रमुख प्राथमिकता दी जा रही है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अब तक 100 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए जा चुके हैं और 27 जनवरी को 400 से अधिक क्लीनिक खोले जा रहे हैं।

0 comments
bottom of page