top of page
  • globalnewsnetin

हिमाचल प्रदेश सरकार के कार्यकाल में हर क्षेत्र का हुआ अभूतपूर्व विकासः महेन्द्र सिंह ठाकुर


शिमला (अच्युत धवन) हिमाचल के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज यहां कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश में हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। प्रदेशवासी केंद्र सरकार और विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं कि प्रदेश को हजारों करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मिली है। श्री मोदी का प्रदेश से हमेशा गहरा लगाव रहा है और वह हिमाचल को अपना दूसरा घर मानते हैं। यही कारण है कि प्रदेश को एम्स, पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, मेडिकल कॉलेजों, कई राष्ट्रीय उच्च मार्गांे, अटल टनल रोहतांग तथा मेडिकल डिवाइसिस पार्क और बल्क ड्रग फार्मा पार्क की सुविधा मिली है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए सिरमौर जिला के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा प्रदान करने का निर्णय लिया है। हाटी समुदाय का यह मुद्दा वर्ष 1967 से लम्बित था। इस निर्णय के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ी भूमिका निभाई। इस फैसले से पच्छाद, श्री रेणुकाजी, पांवटा साहिब और शिलाई विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 1.60 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगांे के हितों को ध्यान में रखते हुए उन्हें इस निर्णय के दायरे से बाहर रखा गया है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान कर रही है। युवाओं को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने कई नई योजनाएं आरंभ कर उनके लिए रोजगार और स्वरोजगार के द्वार खोले हैं। प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री स्टार्टअप जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं के अंतर्गत युवाओं को अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए 25 से 35 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है जिससे प्रदेश के हजारों युवा लाभान्वित हुए हैं।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जिला ऊना में स्वीकृत बल्क ड्रग फार्मा पार्क और जिला सोलन के नालागढ़ में स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क से प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में रिकॉर्ड भर्तियां की गई हैं।

0 comments
bottom of page