top of page
  • globalnewsnetin

आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ म्‍यूचुअल फंड ने आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ ईएसजी फंड लॉन्‍च किया


चंडीगढ़ (अदिति) आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ एएमसी लिमिटेड, जो आदित्‍य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (एक प्रमुख नॉन-बैंक वित्‍तीय सेवा समूह) का एक अनुषंगी है और आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ म्‍यूचुअल फंड (एबीएसएलएमएफ) का निवेश प्रबंधक है, ने आज आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ ईएसजी फंड लॉन्‍च किया। यह एनवायरमेंट, सोशल एवं गवर्नेंस (ईएसजी) थीम का पालन करने वाली कंपनियों में निवेश करने वाला ओपन-एंडेड इक्विटी स्‍कीम है। यह फंड, ईएसजी के अनुरूप मौजूदा एवं उभरते अवसरों में भाग लेने की कोशिश करता है, जोखिमपूर्ण कंपनियों से परहेज करता है, और उच्‍च गुणवत्‍ता एवं टिकाऊ विकास कंपाउंडर में निवेश करता है, ताकि बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न्‍स हासिल हो सके।

आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ म्‍यूचुअल फंड ने ईएसजी स्‍कोर्स एवं रेटिंग्‍स के लिए अग्रणी वैश्विक ईएसजी शोध प्रदाता 'सस्‍टेनेलिटिक्‍स' के साथ साझेदारी की है। उक्‍त स्‍कोर्स एवं रेटिंग्‍स, निवेश परिदृश्‍य को परिभाषित करने के लिए फिल्‍टर का काम करेंगे। प्रत्‍येक कंपनी को ईएसजी के 3 स्‍तंभों के आधार पर अंक दिया जायेगा और गैर-अनुपालक क्षेत्रों को बाहर रखा जायेगा। टॉप-डाउन और बॉटम-अप एप्रोच के कंबिनेशन के साथ मौलिक विश्‍लेषण एवं वित्‍तीय मानकों के आधार पर इसकी आगे स्‍क्रीनिंग की जायेगी। यह फंड, मार्केट कैप से उदासीन होगा।

नये फंड के बारे में बताते हुए, आदित्‍य बिड़ला सन लाईफ एएमएसी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, ए. बालासुब्रमण्‍यन ने कहा, ''दुनिया भर में निवेश निर्णयों में परंपरागत वित्‍तीय कारकों के अलावा एनवायरमेंट, सोशल और गवर्नेंस कारकों या ईएसजी कारकों की भूमिका काफी बढ़ गयी है और ये महत्‍वपूर्ण मानक बन चुके हैं। कोविड-19 के बाद, ये और अधिक महत्‍वपूर्ण हो चुके हैं; 1600 से अधिक प्रतिक्रियादाताओं पर कराये गये हमारे एक सर्वेक्षण में भी यह बात उभरकर सामने आई है। अधिकांश प्रतिक्रियादाताओं ने महसूस किया कि महामारी के बाद उनके निवेश संबंधी निर्णय लेने में ईएसजी के प्रति उनकी सोच बदल गयी है। यह एक महत्‍वपूर्ण वैचारिक बदलाव है। भारत में ईएसजी कंसेप्‍ट बिल्‍कुल अपनी आरंभावस्‍था में है और इसके लिए व्‍यापक रूप से अनभिज्ञता है, हालांकि दुनिया भर में यह थीम स्‍थापित हो चुका है। भारत सरकार द्वारा हाल ही में ईएसजी पर अपना ध्‍यान दिये जाने और ईएसजी-केंद्रित क्षेत्रों एवं कंपनियों में वैश्विक अंतर्वाह में लगातार वृद्धि के साथ, इस थीम के दीर्घकालिक रूप से महत्‍वपूर्ण होने की प्रबल संभावना है।''

अतीत पर नजर दौड़ाएं, तो पता चलता है कि ईएसजी-अनुपालक कंपनियां कम जोखिमपूर्ण रही हैं, उनका परिचालनगत प्रदर्शन बेहतर रहा है और उन्‍होंने बेहतर रिटर्न दिये हैं। ईएसजी का पालन करने वाली कंपनियों में बढ़ते प्रवाह से इस पोर्टफोलियो को लाभ मिलेगा, री-रेटिंग की संभावना बढ़ेगी और बाजार में बेहतर दीर्घकालिक प्रदर्शन कर सकेगा। बड़े संस्‍थागत निवेशकों से लेकर व्‍यक्तिगत निवेशकों तक, वित्‍तीय निर्णयों में गैर-वित्‍तीय जोखिमों पर अधिक ध्‍यान दे रहे हैं। ईएसजी हमें ऐसा नजरिया प्रदान करता है ताकि हम परंपरागत निवेश मानकों से परे देख सकें ताकि निवेश के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता वाली और सामाजिक रूप से जिम्‍मेवार कंपनियों की पहचान हो सके।

न्‍यू फंड ऑफर अवधि के दौरान, इस फंड की न्‍यूनतम आवेदन राशि 500/- रु. और उसके बाद 1.00/- रु. के गुणक में है। निवेशक, सिप या लमसम्‍प दोनों ही तरीके से इस फंड में निवेश कर सकते हैं।

0 comments
bottom of page