top of page
  • globalnewsnetin

जीवन में विशेष कार्य का लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ें विद्यार्थी- मुख्यमंत्री मनोहर लाल



अपने महाविद्यालय के दिनों को याद कर भावुक हुए मुख्यमंत्री

- पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय भवन का होगा नवीनीकरण

- मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य के लिए 78 करोड़ रुपये की घोषणा की

चंडीगढ़ (अदिति)- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय, रोहतक के भवन के नवीनीकरण के लिए 78 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय के भवन को लोक निर्माण विभाग द्वारा कंडम घोषित किया गया है। सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं । गत 7 वर्ष के दौरान 68 नए राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं। जिनमें से ज्यादातर महिलाओं के महाविद्यालय है। सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को 10 किलोमीटर से दूर शिक्षा ग्रहण करने के लिए न जाना पड़े।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रोहतक में पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय के परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रदर्शनी के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भावुक होते हुए कहा कि आज इस महाविद्यालय में मुख्यातिथि के तौर पर पधारकर उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने 50 वर्ष पूर्व की यादे ताजा करते हुए कहा कि उन्होंने वर्ष 1970 में इस महाविद्यालय में प्रवेश लिया था। उन्होंने कहा कि वे महाविद्यालय का पूर्व छात्र होने के नाते अपनी पूरी भूमिका निभायेंगे।

विद्यार्थी के रूप में इसी प्रांगण में खेले और एनसीसी की परेड में लिया था । उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि जहां मैं कभी पढ़ा आज वहाँ मुख्यातिथि के रूप पर पहुँचा हूं । उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय की शिक्षा व संस्कारों की वजह से ही शायद आज इस पद पर रहकर जन सेवा कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाएं विद्यार्थी को आगे बढऩे के लिए मार्ग दर्शन करती है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे जीवन में विशेष कार्य करने का लक्ष्य बनाये। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं जीवन में विशेष कार्य करने का संकल्प लिया था और आज वे जनसेवा का कार्य कर रहे है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में 173 राजकीय महाविद्यालय हैं । सरकार द्वारा छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत छात्राओं को निशुल्क बस पास सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यह प्रयास किये जा रहे है कि परिवहन विभाग की बसों के अलावा भी निजी वाहन कोन्ट्रेक्टरों से कॉन्ट्रेक्ट किया जायेगा ताकि उन्हें बेहतर परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा सके। प्रत्येक शिक्षण संस्थान में इसके लिए एक ट्रांसपोर्ट नोडल अधिकारी बनाया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थाओं में आने-जाने में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक महाविद्यालय में 10 स्मार्ट कक्षाएं शुरू की जायेगी तथा छठी कक्षा से सूचना प्रोद्यौगिकी पढ़ाना शुरू किया जायेगा। प्रदेश में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल कार्यरत हैं । इन विद्यालयों में पहली कक्षा से कम्प्यूटर शिक्षा दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि देश के वैज्ञानिकों की दुनिया को विभिन्न क्षेत्रों में अनेक देन रही है। इन वैज्ञानिकों में जहांगीर भाभा, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा 2030 तक नई शिक्षा नीति लागू की जायेगी, जबकि प्रदेश सरकार द्वारा 2025 तक नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर दिनेश सहारण से कहा कि वे इन संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर चुके पूर्व छात्रों के लिए वर्ष भर में एक दिन मिलन समारोह आयोजित करें। विदेशों में कई ऐसे विश्वविद्यालय है, जिनका प्रबंधन पूर्व विद्यार्थियों द्वारा किया जाता है। यह संस्थान पूर्व विद्यार्थियों को अपने साथ जोड़े तथा संस्थानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएं ।

मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान युग विज्ञान एवं सूचना प्रोद्यौगिकी का युग है। प्राचीन समय में भी विज्ञान रही होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वैज्ञानिक तरीके से सर्वे करवाया जा रहा है, जिससे बीपीएल व अन्य वर्गो की पहचान की जा रही है। सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से एक लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को बीपीएल श्रेणी में तथा 5 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को मध्यम श्रेणी में रखा जा रहा है।

बॉक्स :-

मनोहर लाल ने पंडित नेकीराम शर्मा की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण :-

- एनसीसी केडिट ने मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया

- मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय परिसर में नवनिर्मित गणित प्रयोगशाला का किया उद्घाटन

- विद्यार्थियों के साथ किया संवाद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम से पूर्व महाविद्यालय परिसर में पंडित नेकीराम शर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। एनसीसी द्वारा मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महाविद्याय परिसर में नवनिर्मित गणित प्रयोगशाला का उद्ïघाटन किया। इस प्रयोगशाला में 21 आधुनिक कम्प्यूटर व ऑडियो विजुअल उपकरण उपलब्ध है। कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के लिए 5 स्मार्ट क्लास रूप भी तैयार किये गए है। उन्होंने प्रयोगशाला के उद्ïघाटन के उपरांत विद्यार्थियों से संवाद भी किया।

बॉक्स :-

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के विजेताओं को किया सम्मानित :-

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के विजेताओं को सम्मानित किया। फरीदाबाद स्थित राजकीय महाविद्यालय ने ऑवर ऑल ट्रॉफी प्राप्त की। विज्ञान प्रदर्शनी में बॉटनी, कैमिस्ट्री, ज्योग्रफी, फिजिक्स, साइकॉलोजी तथा जूलॉजी विभाग ने हिस्सा लिया। बॉटनी की प्रदर्शनी में करनाल स्थित पंडित चिरंजी लाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय ने प्रथम, सोनीपत स्थित जीवीएम कन्या महाविद्यालय ने दूसरा स्थान तथा पलवल स्थित जीजीडीएसडी महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कैमिस्ट्री की प्रदर्शनी में यमुनानगर के छाछरौली स्थित राजकीय महाविद्यालय ने प्रथम स्थान, सिरसा स्थित राजकीय नेशनल महाविद्यालय ने दूसरा स्थान तथा गुरूग्राम स्थित के सैक्टर 14 स्थित राजकीय महाविद्यालय ने तीसरा स्थान हासिल किया। कम्प्यूटर विज्ञान प्रदर्शनी में बहादुरगढ़ स्थित राजकीय महाविद्यालय ने प्रथम, अंबाला कैंट स्थित राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय ने दूसरा तथा अटैली स्थित राजकीय महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ज्योग्रफी की प्रदर्शनी में तोशाम स्थित चौ. बंसीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय ने प्रथम, जींद स्थित राजकीय महाविद्यालय ने दूसरा तथा सोनीपत के मुरथल स्थित ताऊ देवी लाल राजकीय महिला महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। फिजिक्स की प्रदर्शनी में करनाल स्थित दयाल सिंह महाविद्यालय ने प्रथम, गुरूग्राम स्थित द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय ने दूसरा तथा यमुनानगर के छाछरौली स्थित राजकीय महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। साइकॉलोजी की प्रदर्शनी में बल्बगढ़ स्थित श्रीमती सुषमा स्वराज राजकीय कन्या महाविद्यालय ने प्रथम, जींद स्थित राजकीय महाविद्यालय ने दूसरा तथा अंबाला कैंट स्थित राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जूलॉजी की प्रदर्शनी में फरीदाबाद स्थित राजकीय महाविद्यालय ने प्रथम, सोनीपत स्थित हिन्दु कन्या महाविद्यालय ने दूसरा तथा भिवानी स्थित एमएनएस राजकीय महाविद्यालय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

बॉक्स :-

विश्वविद्यालय के कुलपति ने मुख्यमंत्री का किया स्वागत :-

प्रो. राजबीर सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृतिचिन्ह भेंट किया

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय विश्वविद्यालय का स्टार महाविद्यालय है। इस महाविद्यालय में लगभग 44 प्रतिशत छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही है। महाविद्यालय द्वारा शिक्षा, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है। महाविद्यालय में 11 विषयों में ऑनर्स की शिक्षा प्रदान की जा रही है तथा वर्तमान में लगभग 7500 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ए प्लस ग्रेड मिला है। देश के सौ विश्वविद्यालयों में प्रदेश के तीन विश्वविद्यालय शामिल है, जिनमें से पहला स्थान महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय का है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृतिचिन्ह भेंट किया। महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर दिनेश सहारण ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा कार्यक्रम के विशिष्ठï अतिथि एवं पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर व अन्य अतिथिगण का स्वागत किया तथा प्रदर्शनी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्राचार्य ने पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर को स्मृतिचिन्ह भेंट किया।

बॉक्स :-

ये रहे उपस्थित :-

मेयर मनमोहन गोयल, जेपी गोड, पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, भाजपा वरिष्ठ नेता शमशेर खरकड़ा, मुख्यमंत्री के ओएसडी गजेंद्र फौगाट, मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर राजकुमार कपूर, आयुक्त पंकज यादव, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, नगर निगम आयुक्त नरहरि सिंह बांगड़, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार लोहचब, एसडीएम राकेश कुमार सैनी, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, प्रदेश सहमीडिया प्रमुख शमशेर खरक, पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश भाटिया, ओमप्रकाश बागड़ी, सतीश नांदल, रेनू डाबला, राधेश्याम ढल, ईश्वर सिंह, अमित जैन, मदन गोयल, सुरेश बंसल, राजकुमार बुधवार, विजय गुप्ता, सुरेश सैनी, सत्यवान गुलिया, विनय गोयल सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी तथा महाविद्यालय का स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद रहे।

0 comments
bottom of page