top of page
  • globalnewsnetin

तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा दो साल के दौरान 119 विद्यार्थियों को 25.81 लाख की फीस माफी और स्कालरशिप


चंडीगढ़ (गुरप्रीत) पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड की तरफ से सैशन 2018-19 के दौरान दाखिल विद्यार्थियों को उनकी मेरिट-कम-आय के आधार पर दूसरे साल के लिए 31 विद्यार्थियों को पूरी फीस माफी और 29 विद्यार्थियों को बोर्ड के नियमों और शर्तो के मुताबिक स्कालरशिप का लाभ जारी किया गया है। सैशन 2019-20 के दौरान दाखिल हुए विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर पहले साल के लिए 37 विद्यार्थियों की पूरी फीस माफी और 18 विद्यार्थियों को स्कालरशिप का लाभ जारी किया गया है। बोर्ड की तरफ से सैशन 2018-19 और 2019-20 के लिए फीस माफी या स्कालरशिप के अधीन आते कुल 119 विद्यार्थियों को लगभग 25.81 लाख रुपए की राशि का लाभ दिया गया है।

इसके इलावा चेयरमैन पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड के ऐच्छिक कोटे में से 04 जरूरतमन्द विद्यार्थियों को पूरी फीस माफी की छूट दी गई है।

तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने जानकारी देते हुए बताया है कि पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड से डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्सों में तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को मेरिट-कम-आय के आधार पर अलग -अलग स्कीमों के अधीन योग्य विद्यार्थियों को पूरी फीस माफी या स्कालरशिप के तौर पर रुपए 12000/- प्रति साल स्कीम के अंतर्गत लाभ दिया जाता है।

इसके साथ ही स. महिंद्र सिंह के.पी., चेयरमैन, पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से जरूरतमंद और होनहार विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता देने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं और यह यकीनी बनाया जा रहा है कि मेरिट हासिल करने वाले विद्यार्थी वित्तीय संकट के कारण तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न रहें।


0 comments
bottom of page