top of page
  • globalnewsnetin

प्रो. प्रेम कुमार खोसला ने अपनी पुस्तक ’एटी-फोर मेमाॅयर्स’ का विमोचन किया


चंडीगढ़: साहित्य की दुनिया में एक समृद्ध योगदान के रूप में, शूलिनी यूनिवर्सिटी, सोलन के चांसलर के रूप में कार्यरत एक प्रतिष्ठित शिक्षक और बायोटेक्नोलाॅजी और मैनेजमेंट साईंस के क्षेत्र में दूरदर्शी प्रो. प्रेम कुमार खोसला ने अपनी नवीनतम पुस्तक, एटी-फोर मेमॉयर्स यहाँ विमोचन किया। यह संकलन केवल प्रो. खोसला के जीवन का प्रतिबिंब नहीं है, बल्कि उनके द्वारा दशकों से एकत्र किए गए असंख्य अनुभवों और अंतर्दृष्टि के माध्यम से एक गहन यात्रा है।

मेजर जनरल नीरज बाली सहित उल्लेखनीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में, और मोटिवेशनल स्पीकर और पूर्व आईएएस विवेक अत्रे के साथ एक ज्ञानवर्धक बातचीत के बीच, प्रो. खोसला ने इस नई पुस्तक में समाहित अपनी सम्मोहक यात्रा को साझा किया।

मेजर जनरल नीरज बाली ने टिप्पणी की, “प्रो.खोसला की एटी-फोर मेमॉयर्स सिर्फ एक किताब नहीं है, यह ज्ञान और अनुभव का प्रतीक है, जो भावी पीढ़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। जबकि विवेक अत्रे ने कहा, “प्रोफेसर खोसला के साथ बातचीत में, कोई भी प्रेरित हुए बिना नहीं रह सकता। उनके संस्मरण शिक्षा और कार्य दोनों के माध्यम से ज्ञान की खोज के लिए समर्पित जीवन का एक प्रमाण हैं।

एटी-फोर मेमॉयर्स प्रो. खोसला के व्यापक करियर की परिणति के रूप में उभरा है, जो निरंतर जिज्ञासा और शिक्षा और अनुसंधान के प्रति समर्पण से चिह्नित है। हालांकि, यह पुस्तक पारंपरिक आत्मकथा की सीमा से परे है। यह एक आत्मनिरीक्षण संग्रह है जो व्यक्तिगत, व्यावसायिक और सामाजिक टिप्पणियों पर प्रकाश डालता है, जो ज्ञान (शिक्षा) और कर्म (कार्य) दोनों से ली गई सीखों का एक चित्र प्रस्तुत करता है। यह पुस्तक पाठकों को विचारोत्तेजक सामग्री से जुड़ने का निमंत्रण है, जो जीवन के बहुमुखी अनुभवों पर एक अनूठा दृष्टिकोण पेश करती है।

प्रो. खोसला ने साझा किया, “जैसे-जैसे मैं इन संस्मरणों (मेमॉयर्स) को लिखने की प्रक्रिया से गुजरा, मैंने खुद को अपने दिमाग के विशाल परिदृश्य, पुरालेख और समकालीन, दोनों में घूमते हुए पाया। इन संस्मरणों को संकलित करने का कार्य मेरे जीवन के ज्ञान का सार उन लोगों के साथ साझा करने का तरीका है जो हमारे अस्तित्व को आकार देने वाले गहरे अर्थों और कहानियों पर विचार करना चाहते हैं।

84 विविध विषयों पर आधारित, मेमॉयर्स वर्तमान मुद्दों, पिछले अनुभवों और जीवन की सूक्ष्म बारीकियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है। प्रो. खोसला की कहानी एक जैविक तरीके से सामने आती है, जिसमें प्रत्येक संस्मरण अगले की शुरुआत को उजागर करता है, विचारों और प्रतिबिंबों का एक निर्बाध प्रवाह तैयार करता है।

”प्रो. खोसला ने आगे बताया कि एटी-फोर मेमॉयर्स एक कथा है जो जीवन के अनुभवों की जटिलता और उसकी सच्चाइयों की सरलता को उजागर करती है। प्रत्येक मेमॉयर जीवन के विज़डम की बड़ी तस्वीर को समझने की दिशा में एक कदम है। यह एक किताब से कहीं अधिक है, यह उन लोगों के लिए एक गुरु, एक मित्र और एक मार्गदर्शक है जो जीवित ज्ञान की समृद्धि में खुद को डुबोना चाहते हैं। यह अच्छी तरह से जीए गए जीवन और ज्ञान साझा करने के शाश्वत मूल्य का एक प्रमाण है।

मैट्रिक्स पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित, यह पुस्तक अब दुनिया भर के पाठकों के लिए उपलब्ध है, जो किसी भी पुस्तक प्रेमी के संग्रह में अतिरिक्त पसंदीदा होने का वादा करती है।

लेखक के बारे मेंः

1968 में पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में बोटनी के शिक्षक के रूप में अपने शानदार करियर की शुरुआत करते हुए, प्रो. प्रेम कुमार खोसला की पेशेवर यात्रा ने उन्हें विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश में शिक्षा जगत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। डॉ. वाईएस परमार हॉर्टिकल्चर एवं फॉरेस्ट्री यूनिवर्सिटी, सोलन में अध्यापन से लेकर पालमपुर में एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के रूप में नेतृत्व करने तक उनकी भूमिकाएँ विविध और प्रभावशाली रही हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा बायोटेक्नोलाॅजी के लिए उनकी सलाहकार भूमिका वैज्ञानिक उन्नति के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। सेवानिवृत्ति के बाद, उनकी उद्यमशीलता की भावना ने शूलिनी इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज एंड बिजनेस मैनेजमेंट की स्थापना की और अंततः, शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज की स्थापना की।

प्रो. खोसला के दूरदर्शी नेतृत्व में शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत के प्रमुख प्राइवेट यूनिवर्सिटी के रूप में मान्यता दी गई है, जिसने टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 द्वारा प्रति पेपर उद्धरणों के आधार पर टॉप प्राइवेट यूनिवर्सिटी, शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

bottom of page