top of page
  • globalnewsnetin

बाबा साहेब ने हर मानव की भलाई के लिए कार्य किया - डा. बनवारी लाल



चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर ने पूरे मानव समाज की भलाई के लिए कार्य किया। इसलिए बाबा साहेब की शिक्षाओं का पूर्ण विस्तार हो, जिससे समाज में समरसता आए और समाज आगे बढ सके।

सहकारिता मंत्री हरियाणा सिविल सचिवालय में एसीसी/एसटी कर्मचारी वेलफेयर फेडरेशन चण्डीगढ द्वारा आयोजित 131वें डा. भीमराव अम्बेडकर जयंती समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने पूरे मानव समाज को शिक्षित बनने, संगठित रहने और संघर्ष करने का आह्वान किया। शिक्षा विकास की सीढी होती है। शिक्षा के क्षेत्र में जो समाज, प्रदेश व देश पीछे रहा जाता है वह कभी आगे नहीं बढ सकता। उन्होंने कहा कि हमें आपसी मतभेद भुलाकर बाबा साहेब की शिक्षाओं पर अमल करते हुए संगठित होकर कार्य करना चाहिए।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सरकार वास्तव में बाबा साहेब की सोच के अनुरूप कार्य कर रही हैं । गरीबों के बच्चों को किताबें, कम्प्यूटर उपलब्ध करवाने के अलावा सरकार हर परिवार व व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा किअभिभावकों को बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान देना चाहिए और हर कदम पर उनका पथप्रदर्शक बनना चाहिए।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि बाबा साहेब को संकुचित दायरे में बांधने का कार्य नहीं करना चाहिए। उन्होंने पूरी मानव जाति के लिए कार्य किया ताकि समाज में समरसता आए।

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री श्रीकृष्ण बेदी ने कहा कि हमें संस्कारित शिक्षा लेकर संगठित होकर समाज को मजबूत करना है और जो समाज पीछे रह गया है उसके लिए कार्य करना है। बाबा साहेब ने आजादी के आन्दोलन मे सबसे बड़ा योगदान दिया।हमें इस बात का फक्र है। बाबा साहेब ने पूरी दूनिया को दिशा व दशा देने का काम किया।

उन्होंने फेडरेशन की मांगों पर सहानुभूतिपूवर्क विचार कर पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने सचिवालय की क्रिकेट टीम को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक लहरी सिंह, प्रधान सत्यवान सरोहा, सुरेश मोरकां, रोशनलाल जागलान, राजकपूर अहलावत, कमाडेंट शैलेन्द्र प्रताप सिंह, पूर्व चेयरमैन प्रभुदयाल सहित काफी संख्या में कर्मचारी एवं अधिकारी मौजूद रहे।

0 comments
bottom of page