top of page
  • globalnewsnetin

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने पहली बार यूएनएफसीसीसी- सीओपी में की भागीदारी


चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पहली बार विश्व मंच पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी) के 27वें सत्र में हिस्सा लिया है। मिस्र के शर्म-अल-शेख में आयोजित सीओपी-27 में राज्य सरकार की ओर से 'लाइफ'- लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट – 'पर्यावरण के लिए जीवन शैली' को लागू करने के लिए की जा रही विभिन्न पहलों पर तैयार कार्य योजना को प्रस्तुत किया गया।

हरियाणा के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए शर्म-अल-शेख के दौरे पर है। प्रतिनिधिमंडल में श्री जगदीश चंद्र, पीसीसीएफ, डॉ. विवेक सक्सेना, एपीसीसीएफ और सीईओ, सीएएमपीए और डॉ. टी.पी. सिंह, सचिव, फॉरेस्ट शामिल हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करते हुए बताया कि मिशन लाइफ को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेस द्वारा अक्टूबर 2022 में गुजरात में दिया गया था।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, जिनके पास पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन पोर्टफोलियो भी है, के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने पर्यावरण अनुकूलन कई पहल शुरू करने के साथ-साथ प्रदेश में ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। इसके अलावा, वन एवं शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल के नेतृत्व में पौधरोपण और हरियाली अभियान में छात्रों व युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की गई है।


यूएनएफसीसीसी रियो कन्वेंशन में से एक है और 190 से अधिक सदस्य देश जलवायु परिवर्तन पर विचार करने के लिए चुनौतियों और रोड मैप पर विचार-विमर्श करने के लिए सीओपी-27 में भाग ले रहे हैं। इस दौरान हरियाणा द्वारा 'लाइफ'- लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट के लिए की जा रही विभिन्न पहलों पर तैयार कार्य योजना को प्रस्तुत करने के लिए एक विशेष इवेंट भी आयोजित किया गया। इसमें विभिन्न देशों, संयुक्त राष्ट्र संगठनों, सिविल सोसाइटी संगठनों के प्रतिभागियों तथा युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।


जलवायु परिवर्तन पर हरियाणा की पहल


प्रवक्ता ने बताया कि सीओपी-27 में डॉ विवेक सक्सेना ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा यूके के ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान भारत के जलवायु परिवर्तन से संबंधित कार्य योजना और प्रतिबद्धताओं के पांच अमृत तत्वों (पंचामृत) पर हरियाणा द्वारा जी जा रही पहलों को प्रस्तुत किया। विशेष इवेंट में हरियाणा सरकार की उन पहलों को दिखाया गया है, जो जलवायु लक्ष्यों और 2070 तक जलवायु तटस्थता के लिए भारत की प्रतिबद्धता का समर्थन करती हैं।

0 comments
bottom of page