top of page
  • globalnewsnetin

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा और शिक्षा के क्षेत्र में भारत और जर्मनी के बीच सहयोग


चंडीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने गुरुवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा और शिक्षा के क्षेत्र में भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और विस्तारित करने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि हरियाणा निवेश करने के लिए जर्मन कंपनियों के लिए एक आदर्श राज्य है।

श्री दत्तात्रेय आज राजभवन में भारत में जर्मन के राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन से अपनी शिष्टाचार भेंट के दौरान बातचीत कर रहे थे, ने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं। उन्होंने भारत और जर्मनी के बीच लंबे सांस्कृतिक संबंधों का भी जिक्र किया।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने कौशल विकास के लिए एक समर्पित विश्वविद्यालय श्री विश्वकर्मा विश्वविद्यालय की स्थापना की है, जो छात्रों को गुणवत्तापूर्ण नए कौशल प्रदान कर रहा है।

डॉ. एकरमैन ने हरियाणा की निवेश क्षमता, विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी से निकटता के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है। कई जर्मन कंपनियां गुरुग्राम में स्थापित की जा रही हैं।

डॉ. एकरमैन ने कहा कि जर्मनी कौशल विकास, स्वास्थ्य देखभाल, बीमा, नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण और जैविक खेती के क्षेत्र में भारत के साथ अपने सहयोग को बढ़ाने के लिए उत्सुक है।

इससे पहले, हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने जर्मन राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन और जर्मनी के संघीय गणराज्य दूतावास, नई दिल्ली के राजनीतिक विभाग के प्रथम सचिव, श्री पीटर स्टेंट्ज़लर को शॉल और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, आईएएस, और हरियाणा के राज्यपाल के आईटी सलाहकार श्री बी.ए. भानु शंकर भी उपस्थित थे।

bottom of page