top of page
  • globalnewsnetin

श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित शैक्षिक मुकाबलों की कड़ी 6 जुलाई से


चंडीगढ़, (अदिति):श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित साढ़े पाँच महीने चलने वाले शैक्षिक मुकाबले 6 जुलाई से शुरू होंगे जिसके सम्बन्ध में शिक्षा विभाग और अध्यापकों ने पूरी तैयारियाँ कर ली हैं।

इसकी जानकारी देते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार की तरफ से 6 जुलाई, 2020 से 21 दिसंबर, 2020 तक चलने वाले मुकाबलों के लिए पहले ही रूप रेखा जारी कर दी है। इन मुकाबलों में शब्द गायन, गीत, काव्य उच्चारण, भाषण, संगीत साजो-समान बजाने (हरमोनियम, तबला, ढोलक, तूम्बी, बाँसुरी, सारंगी, ढड्ड) पोस्टर बनाने, पेंटिंग बनाने, सलोगन लेखन, सुंदर लेखन लिखने, पी.पी.टी. मेकिंग और दस्तारबंदी की रस्म के मुकाबले शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि यह मुकाबले सिफऱ् गुरू तेग़ बहादुर जी के जीवन, फलसफे, शिक्षाओं, वाणी और बलिदान से संबंधित होंगे। इन मुकाबलों में सिफऱ् सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। सभी मुकाबले प्राईमरी, मिडल, सेकंडरी तीन स्तरों पर करवाए जाएंगे। इसी तरह ही स्पैशल नीड (सी.डब्ल्यू.एस.एन) वाले बच्चों के मुकाबले भी तीन स्तरों पर ही होंगे। एक विद्यार्थी अधिक से अधिक दो आईटमों में हिस्सा ले सकता है।

प्रवक्ता के अनुसार यह मुकाबले मौजूदा स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाईनज़ और सोलो आईटमज़ के रूप में करवाए जाएंगे।



0 comments
bottom of page