top of page
  • globalnewsnetin

हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस का सदस्यता अभियान विधिवत रूप से आरंभ


चंडीगढ़, (अदिति) बुधवार से हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस का सदस्यता अभियान विधिवत रूप से आरंभ हो गया है। आज एक पत्रकार सम्मेलन में हरियाणा कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा व युवा कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण की ओर से प्रदेश चुनाव आयुक्त नासिर अहमद ने इसकी जानकारी दी। इस अवसर पर प्रदेश निर्वाचन अधिकारी मनोज सहारण, युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक भाटी एवं सहप्रभारी शिवी चौहान, प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन कुंडू व कार्यकारी युवा कांग्रेस अध्यक्ष अनंत दहिया उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि युवा कांगेस का पार्टी में नर्सरी का रोल रहता है। अनेकों नेता इस नर्सरी मे से निकलते हैं। युवा कांग्रेस ने हमेशा ही सकारात्मक व उत्कृष्ठ कार्य किया है, चाहे सत्ता में हो या विपक्ष में। विपक्ष में होते हुए तो युवा कांग्रेस और अधिक सक्रियता से कार्य करती है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि केन्द्र तथा हरियाणा की भाजपा सरकारों की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने में युवा कांग्रेस ने अग्रणी भूमिका निभाई है। भाजपा सरकार के दमनचक्र का पूरे साहस से मुकाबला करते आये हैं। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने युवा कांग्रेस को नई ऊर्जा व नई दिशा दी है। राहुल गांधी का प्रयास है कि साधारण परिवार के युवाओं को आगे लाया जाये। देशभर में युवा कांग्रेस के माध्यम से अनेक नेता उभर रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कोविड महामारी में युवा कांग्रेस ने जरूरतमंद लोगों की सेवा करने मे नए आयाम स्थापित किए हैं। इस सेवा भाव के चलते युवा कांग्रेस अंतराष्ट्रीय सुर्खियों में आई। कोविड के समय दवाईयां, खाना, रसोई आदि चला कर लोगों की मदद की। इसी प्रकार आन्दोलन कर रहे किसानों के लिए भी राहत कार्य किए जो अभी भी जारी हैं।

कुमारी सैलजा ने बताया कि हरियाणा में युवा कांग्रेस के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। सदस्यता, मतदान तथा चुनाव ऑनलाइन होगा। उम्मीद है कि इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़ेंगे और अच्छे माहौल में चुनाव होगा। प्रदेश कांग्रेस से किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी वो मुहैया कराई जायेगी।

कांग्रेस युवा प्रदेश चुनाव आयुक्त नासिर हुसैन ने इस अवसर पर कहा कि जो युवा जमीनी स्तर पर कार्य कर रहें है उन्हें प्रोपर प्रतिनिधित्व नहीं मिल पा रहा था। राहुल गांधी के मार्गदर्शन में व्यापक तौर पर फीडबैक लेकर नई व्यवस्थित चुनाव योजना बनाई गई है ताकि सभी युवा साथियों को उनके काम के आधार पर युवा कांग्रेस में समायोजित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में मतदान के माध्यम से तीन चुनाव हो चुके हैं। इसकी अवधि दो वर्ष की थी। परंतु अब यह चुनाव तीन वर्ष बाद हो रहे हैं। आईवाईसी ऐप के तहत राज्य, जिला तथा विधान सभा स्तर पर मतदान होगा। राज्य स्तर पर जो तीन उम्मीदवार सबसे ज्यादा मत प्राप्त करेंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा और इसके बाद युवा कांग्रेस अध्यक्ष का चयन होगा। शेष दो में से एक को उपाध्यक्ष तथा अन्य को महासचिव बनाया जायेगा। जिला व विधान सभा स्तर पर अध्यक्ष के अतिरिक्त 21 की कार्यकारिणी तथा राज्य स्तर पर अध्यक्ष के अतिरिक्त 30 की कार्यकारिणी होगी। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक व विकलांग के लिए उचित आरक्षण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में 18 से 35 साल के युवा भाग लेंगे। नामांकन 24 जून से 30 जून तक होगा। अगर किसी प्रकार की शिकायत है तो वह एक जुलाई को की जा सकती है, 2 जुलाई को शिकायत का निवारण होगा। 3 जुलाई को नामांकन प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा। 7 जुलाई से 6 अगस्त तक सदस्यता ली जाएगी। इस अवसर पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस संगठन के गठन की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। हरियाणा में पार्टी मामलों के प्रभारी श्री विवेक बंसल द्वारा कार्यकारणी की प्रस्तावित सूचि शीघ्र ही मंजूरी के लिए कांग्रेस की माननीया अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी जी के पास भेज दी जायेगी। कांग्रेस पार्टी के पास मजबूत नेतृत्व है और सभी कांग्रेसजन एकजुट हैं। हाल ही में कुछ तथाकथित किसानों द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री से भेंट किये जाने के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इतने महीनों बाद रहस्यमयी तरीके से कुछ लोग कह रहे हैं की कृषि कानून ठीक है, कौन हैं ये लोग। यह सारा खेल किसान आंदोलन को कमजोर करने के लिए भाजपा द्वारा खेला जा रहा है। कुमारी सैलजा ने कहा कि किसानों का अपना आंदोलन है। कांग्रेस पार्टी का अपना राजनैतिक स्टेंड है। हमारा शीर्ष नेतृत्व शुरू से ही इन तीन काले कानूनों को रद्द करने की मांग करता आ रहा है इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने अलग से धरने प्रदर्शन किए हैं और ज्ञापन दिए हैं। परन्तु भाजपा सरकार सत्ता के नशे में चूर है और अपने कुछ बड़े बड़े उधोगपतियों के निहित स्वार्थों के लिए देश को बर्बादी के कगार पर ला खड़ा किया है।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी में प्रदेश कांग्रेस के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने जमीनी स्तर पर कार्य किया। जबकि भाजपा सरकार मरीजों को दवाईयां, टीकाकरण, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर आदि मुहैया कराने में पूर्णतया असफल रही। भाजपा सरकार में दवाईयों की कालाबाजारी खूब हुई, शराब की तस्करी जोरों पर रही।

0 comments
bottom of page