top of page
  • globalnewsnetin

हरियाणा के राज्यपाल ने प्रदेश भर से आए बच्चों के साथ मनाया अपना जन्मदिन, बाल कल्याण के महत्व पर दिया


चंडीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज अपना जन्मदिन प्रदेशभर से आए बच्चों के बीच बेहद सादगी, आत्मीयता एवं अपनेपन से मनाया। श्री बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा इंद्रधनुष ऑडिटोरियम सेक्टर 5 पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय बाल दिवस प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जहां श्री दत्तात्रेय ने न केवल राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के 335 विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया बल्कि उन्होंने एक बड़े आकार का केक काटकर जन्म दिवस की खुशी बच्चों के साथ साझा की।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता भी उपस्थित थी।

श्री दत्तात्रेय ने सभी बच्चों को आर्शीवाद एवं बधाई देते हुए कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है, जिनका पालन, रक्षण और संरक्षण करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व होता है। हर माता-पिता सामर्थ्य के अनुसार अपने बच्चों की देखरेख करते है परन्तु कमजोर वर्ग के बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए हरियाणा बाल कल्याण परिषद अहम् कार्य कर रही है, जिसके लिए परिषद बधाई की पात्र है। उन्होंने परिषद के अधिकारियों का आह्वान किया कि वे बच्चों को नैतिकता एवं स्वावलम्बन की न केवल शिक्षा प्रदान करें बल्कि उन्हें स्वावलम्बी बनने में सहयोग भी करंे।

उन्होंने परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता को भी इस अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में परिषद बेहतर तरीके से कार्य करते हुए आगे बढ़ रही है।

बच्चों को सही दिशा में मार्गदर्शन करने और अच्छे संस्कार देने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री दत्तात्रेय ने कहा कि इस दिशा में परिषद के अभिनव प्रयास उनके बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेंगे। उन्होंने बच्चों का आह्वान करते हुए आग्रह किया कि वे कार्य में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करें, जैसा कि उन्होंने इस अवसर पर पुरस्कार प्राप्त करने में प्रदर्शित किया था। उन्होंने उन्हें ऐसी उपलब्धियों का लक्ष्य रखने के लिए प्रोत्साहित किया जो न केवल राज्य के लिए बल्कि देश के लिए भी ख्याति लाए। इसके अतिरिक्त, राज्यपाल ने परिषद द्वारा प्रकाशित एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया, जिसमें परिषद के सराहनीय कार्य का प्रदर्शन किया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को उनके जन्मदिन की बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना की। श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चे भगवान का रूप होते हैं। उनके विकास और कल्याण के लिए परिषद का कार्य सराहनीय है। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार प्राप्त करने वाले बच्चों को शुभकामनाएं भी दी। साथ ही परिषद की मानद महासचिव द्वारा बच्चों के कल्याण में किए जा रही कार्यों की प्रशंसा भी की। इस अवसर पर काउंसिल की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने राज्यपाल तथा हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया और हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की उपलब्धियों तथा किए जा रहे जन कल्याण के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो बच्चे इन प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके वे भविष्य में और अधिक मेहनत करने का संकल्प लें ताकि भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं में वे विजयी हो सकें।

कार्यक्रम में विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता व परिषद की महासचिव श्रीमती रणजीता मेहता ने महामहिम को शॉल उढाकार तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई दी।

कार्यक्रम में पंचकुला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल, हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती रोजी मलिक, शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश देवीनगर, भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य के महासचिव श्री मुकेश अग्रवाल, आईटीबीपी के महा निरिक्षक श्री ईश्वर सिंह दूहन अतिरिक्त उपायुक्त पंचकुला श्रीमती वर्षा खनगवाल सहित हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद से जुड़े जिला बाल कल्याण अधिकारीगण, सदस्यगण, पार्षदगण अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के माध्यम से बच्चों द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई। सबसे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर विश्वविख्यात गांव बंचारी की चौपाई पार्टी ने नगाडों की ताले व गीत से श्री बंडारू दत्तात्रेय का स्वागत किया।



0 comments
bottom of page