top of page
  • globalnewsnetin

13वां चंडीगढ़ राष्ट्रीय शिल्प मेला - कलाग्राम, चंडीगढ़ 1 से 10 दिसंबर, 2023 तक


मेले के प्रथम दिन 1 दिसंबर को प्रवेश निशुल्क रहेगा

मेले की संपूर्ण साज सज्जा के लिए कोलकाता से आए 20 कारीगर

गेट पर नागालैंड की शिल्पकारी और संस्कृति को उकेरा जा रहा है

चंडीगढ़: कलाग्राम में होने वाले 13वें चंडीगढ़ क्राफ्ट मेले का आगाज इस बार नागालैंड की संस्कृति की झलक से होगा। एक दिसंबर को नागालैंड दिवस है और इसी दिन से चंडीगढ़ में क्राफ्ट मेला भी शुरू हो रहा है। इस दिन को खास बनाने के लिए क्राफ्ट मेले में नागालैंड की संस्कृति को दर्शाता एक भव्य द्वार तैयार किया जा रहा है। इस आकर्षक गेट पर नागालैंड की शिल्पकारी को उकेरा जा रहा है। इस गेट को बनाने और मेला क्षेत्र को लोक संस्कृति दर्शाने वाले प्रतीकों को कलात्मक ढंग से सजाने के लिए कोलकाता से विशेष 20 कारीगरों को बुलाया गया है।

इस बार मेले की थीम ' एक भारत श्रेष्ठ भारत' है और 1 दिसंबर को नागालैंड दिवस होने के कारण द्वार को आकर्षक बनाने के लिए द्वार पर नागालैंड के लोक नृत्यों को दर्शाती आकृतियां मन मोह लेंगी। नागालैंड की संस्कृति में विभिन्न मेलों और त्योहारों, नृत्य, संगीत, कला और शिल्प और स्वादिष्ट व्यंजनों से भरपूर एक समृद्ध विरासत है। इसीलिए इस बार क्राफ्ट मेले में मेहमानों का स्वागत करने वाले गेट पर नागालैंड की शिल्पकारी और संस्कृति को दर्शाया जा रहा है। ये देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक मात्र है ।

मेले की पूरी साज सज्जा का निर्देशन कर रहे एंबियंस विशेषज्ञ अनूप गिरी ने बताया कि वे कई वर्षों से जोनल कल्चर फेस्टिवल में इस तरह की कलाकृतियां बना चुके हैं। उन्होंने बताया कि वे मूल रूप से कोलकाता के रहने वाले हैं और उनके साथ उनके कई और कारीगर यहां आएं है, जो स्टेज और गेट बनाने का काम कर रहे हैं।

शहर में चल रहे फेस्टिवल सीजन की रौनक में चंडीगढ़ नेशनल क्राफ्ट मेला चार चांद लगाएगा। इस बार इसका 13वां एडिशन होगा। मेला 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक कलाग्राम मनीमाजरा में अपनी रौनक बिखेरेगा । यह आयोजन उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला पटियाला और चंडीगढ़ प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में प्रतिवर्ष होता है।

क्राफ्ट मेले की सजावट ही नहीं बल्कि यहां पर होने वाली गतिविधियां व स्टॉल भी इस मेले को खास बनाते हैं। इसलिए हर उम्र के लोगों को इसका इंतजार रहता है। इस मेले की दिलचस्प बात ये होती है कि अलग-अलग राज्यों की संस्कृति की झलक यहां के कार्यक्रमों में और दस्तकारी और शिल्पकारी- जैसे कपड़े, ज्यूलरी और दस्तकारी के अन्य सामानों में देखने को मिलती है।

इस बार की बात करें तो इस बार क्राफ्ट आइटम में वुडन टॉयज, टेरा कोटा आइटम, पॉटरी आदि डिसप्ले होंगे। फूट कोर्ट को खास बनाया जाएगा राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी, हरियाणवी, साउथ इंडियन आदि जगह के पकवानों से। खरीददारी और व्यंजनों के साथ मेले में स्वस्थ पारिवारिक मनोरंजन का तो विशेष ध्यान रखा ही गया है। इसलिए देश के अनेक राज्यों के लोक नृत्य यहां देखने को मिलेंगे । 10 दिन तक रोजाना शाम 7 बजे से स्टार नाइट होगी। मेला रोजाना सुबह 11 बजे से लेकर 9:30 बजे शुरू होगा। मेले के प्रथम दिन 1 दिसंबर को प्रवेश निशुल्क रहेगा ।

0 comments
bottom of page