top of page
  • globalnewsnetin

ईशा महाशिवरात्रि 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग: गवर्मेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20, चंडीगढ़ में ध्यान और सांस्कृतिक का उत्सव


चंडीगढ़: ईशा स्वयंसेवकों द्वारा 8 और 9 मार्च की मध्यरात्रि के दौरान गवर्मेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20, चंडीगढ़ में कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र में 112 फीट ऊंची आदियोगी प्रतिमा स्थल से ईशा महाशिवरात्रि 2024 की लाइवस्ट्रीमिंग अपनी पूरी भव्यता के साथ आयोजित की गई।

पूरे ट्राइसिटी से लगभग 500 भक्तों ने इस अवसर का लाभ उठाया और रात भर चले समारोह में भाग लिया । सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा आध्यात्मिक प्रवचन और शक्तिशाली ध्यान सत्रों के साथ-साथ प्रख्यात कलाकारों द्वारा मनमोहक संगीत, नृत्य और सांस्कृतिक प्रदर्शन प्रस्तुत किये गए ।

इस वर्ष, कोयंबटूर में ईशा महाशिवरात्रि उत्सव का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ द्वारा किया गया ।

चंडीगढ़ की प्रसिद्ध शिक्षिका डॉ. सपना नंदा, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, वरिष्ठ अधिकारी श्री.  राकेश कुमार पोपली, अतिरिक्त निदेशक, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले विभाग, पंजाब और श्री  आर. आर. मिश्रा, हिंदी अधिकारी, कार्यालय महालेखाकार (ए एंड ई), पंजाब ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई और उद्घाटन दीप प्रज्वलित किया।

महाशिवरात्रि के महत्व पर, सद्गुरु ने अक्सर कहा है कि इस रात के दौरान मानव प्रणाली में ऊर्जा का प्राकृतिक उछाल होता है और अगर कोई पूरी रात अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए जागृत, सतर्क और जागरूक रहता है तो वह जबरदस्त शारीरिक और आध्यात्मिक लाभ प्राप्त कर सकता है।

रात भर चलने वाले उत्साहपूर्ण उत्सव ने ट्राइसिटी के चाहने वालों के लिए इस घटना का अनुभव करने के लिए एक आदर्श माहौल तैयार किया।  यह उत्सव ध्यानलिंग मंदिर में पंच भूत आराधना - जिसका उद्देश्य भीतर के पांच तत्वों की शुद्धि है - के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद आदियोगी स्थान पर जाने के लिए के लिए लिंग भैरवी देवी की महायात्रा शुरू हुई ।

जैसा कि कई प्रतिभागियों ने बताया, सद्गुरु द्वारा निर्देशित बहुप्रतीक्षित मध्यरात्रि ध्यान सत्र रात के सबसे समृद्ध अनुभवों में से एक था।  ध्यान सत्र ब्रह्म महुर्तम (सूर्योदय से पहले गोधूलि समय) और सुबह के दौरान भी आयोजित किए गए थे।

रात के अन्य प्रमुख आकर्षणों में शंकर महादेवन, गुरदास मान, संदीप नारायण, पवनदीप राजन, रथजीत भट्टाचार्जी, महालिंगम, पृथ्वी गंधर्व, मुरलाल मारवाड़ा, थालिका प्रोजेक्ट के साथ-साथ ईशा के अपने घरेलू साउंड्स ऑफ ईशा और सहित प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली लाइव प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। बैंड प्रोजेक्ट संस्कृति।  इस कार्यक्रम में पैराडॉक्स, एमसी हेम और धारावी प्रोजेक्ट जैसे नए जमाने के रैपर्स भी शामिल हुए।

प्रोजेक्ट संस्कृति ने अपनी तरह की शैली में नृत्य प्रस्तुतियों का प्रदर्शन किया, जो कलारीपयट्टू (भारतीय मार्शल आर्ट), शास्त्रीय नृत्य और अग्नि स्टंट का मिश्रण था, जिसने दर्शकों को पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर दिया।

ट्राइसिटी के प्रतिभागियों ने विशेष रूप से शंकर महादेवन के शास्त्रीय और समकालीन संगीत के मिश्रण, पैराडॉक्स के समकालीन ऊर्जावान रैप और निश्चित रूप से हमारे अपने गुरदास मान के मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रदर्शन का आनंद लिया। फ्रांसीसी कलाकारों की

0 comments
bottom of page