top of page
  • globalnewsnetin

गौशाला में हुआ गाय पूजन और भंडारा


बच्चे के जन्मदिन पर गोमाता के लिए बनाया गया 50 किलो का केक


गुरुग्राम: गुरुग्राम की कार्टरपुरी स्थिति कामधेनु गौशाला में शुक्रवार को गाय पूजन किया गया और एक भंडारे का आयोजन किया गया। सैंकड़ों लोगों ने गोपूजन और भंडारे के बाद गौशाला में बने परिक्रमा मार्ग पर परिक्रमा लगाई। यहां गौसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव लोहचब के एक साल के पौत्र का जन्मदिन भी अनोखे अंदाज में मनाया गया। दरअसल यहां बच्चे के केक के साथ साथ यहां गाय के लिए 50 किलो का केक बनाया गया और उसे काटकर शंखपुष्पी नामक गाय को भोग लगाने के बाद ही बच्चे का केक काटा गया। यहां मौजूद गौसेवकों ने जय गौमाता, जय गोपाल के नारे लगाए। यहां हुए भंडारे में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया, लेकिन इससे पहले अधिकांश ने गौशाला में दान दक्षिणा की। अनेक गोभक्तों ने गाय को चारा और गुड़ खिलाया और फिर भंडारे में हिस्सा लेकर खुद भी प्रसाद ग्रहण किया।



पूरन यादव ने कहा कि लोगों में गाय के प्रति जागरूकता आ रही है। ऐसे कार्यक्रम में करने की जरूरत है, जिसमें लोग गाय के प्रति भी ऐसे ही संवेदनशील बन सकें, जैसे कि वे अपने बच्चों और परिवार के प्रति रहते हैं।

गौसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव लोहचब ने बताया कि छोटे छोटे बच्चों को जब गाय के पास या गोशालाओं में ले जाया जाएगा और गायों की अहमियत समझाई जाएगी तो आने वाले समय में जब बच्चा बड़ा होगा तो वह भी गोवंश के प्रति समर्पण और सम्मान का भाव रखकर भविष्य में उनके उत्थान के लिए कार्य करेगा।

bottom of page