top of page
  • globalnewsnetin

पंजाब में जल्दी खुलेगा 'स्पोर्ट्स लैब' प्रोजेक्ट


पंजाब में जल्दी ही 'स्पोर्ट्स लैब' प्रोजेक्ट शुरू होगा जबकि हरियाणा में अपने 'स्पोर्ट्स-लैब' प्रोजेक्ट के लॉन्च की घोषणा की है। इसके माध्‍यम से वंचित वर्ग के छात्रों की स्‍काउटिंग, नर्चरिंग और काउंसिलिंग की जाएगी तथा विभिन्‍न खेलों में प्रशिक्षित करते हुए इन उभरते एथलीटों को राष्‍ट्रीय स्‍तर के एथलीट बनाने में योगदान दिया जाएगा। प्रारंभ में इस प्रोजेक्‍ट के तहत हरियाणा के 20 सरकारी स्कूलों के 2000 छात्रों को शामिल किया जाएगा। निकट भविष्‍य में पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी इसे लॉन्‍च करने की योजना है। 'स्पोर्ट्स-लैब' प्रोजेक्‍ट दैनिक जीवन में खेल और फिटनेस के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करेगा और खेलों को एक व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में सामने लाएगा।

ह्यूंडई के ग्रुप हेड - कॉर्पोरेट अफेयर्स पुनीत आनंद ने कहा, “'स्पोर्ट्स-लैब' नवोदित एथलीटों को उनके एथलेटिक कौशल को बढ़ाने और अपनी दक्षता के माध्‍यम से खेल में करियर बनाने के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ सुविधाएं प्रदान करेगी। ।”

फाउंडेशन वंचित परिवारों से प्रतिभाओं की खोज और प्रशिक्षण के लिए एक व्‍यवस्‍था बना रहा है। 'स्पोर्ट्स-लैब' प्रोजेक्ट कक्षा 5वीं से 8वीं तक के छात्रों और उनके मेंटर्स को शारीरिक और सैद्धांतिक खेल प्रशिक्षण प्रदान करेगा। खेल के क्षेत्र में मौजूद व्यवहार्य कैरियर के अवसरों के बारे में जानकारी के लिए स्‍कूल के समय के बाद छात्रों और उनके माता-पिता के लिए खेल शिविर और परामर्श कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह पहल ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी। फाउंडेशन ने क्षेत्रीय खेल अकादमियों के साथ उन छात्रों को एडवांस्‍ड ट्रेनिंग देने के लिए गठजोड़ किया है, जो खेल में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

0 comments
bottom of page