top of page
  • globalnewsnetin

मुख्य सचिव ने फार्मा टेक एक्सपो-2022 और लैब टेक एक्सपो- 2022 का किया उद्घाटन


30 अप्रैल तक चलेगा एक्सपो

फार्मा क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए हरियाणा सरकार दे रही विभिन्न वित्तीय प्रोत्साहन- संजीव कौशल

चंडीगढ़ (अदिति) - हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि फार्मास्युटिकल व्यवसाय के विकास और फार्मा क्षेत्र में निवेश करने के लिए हरियाणा एक आदर्श गंतव्य है तथा राज्य सरकार फार्मास्युटिकल नीति के माध्यम से निवेशकों को विभिन्न वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। मुख्य सचिव ने आज चंडीगढ़ के सेक्टर-17 परेड ग्राउंड में आयोजित फार्मा टेक एक्सपो-2022 और लैब टेक एक्सपो-2022 के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार निवेशकों को सुगम कारोबारी माहौल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस एक्सपो में भाग लेने वाली लगभग 200 कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री संजीव कौशल ने कहा कि इस एक्सपो का उद्देश्य प्रत्येक प्रतिभागी के लिए व्यापार के अवसरों को आकर्षित करना है। इस तरह के एक्सपो निश्चित रूप से प्रत्येक प्रतिभागी को नवाचारों और उपकरणों के उचित उपयोग की क्षमता व संभावना के बारे में जानकारी हासिल करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि 'हर चुनौती एक अवसर लाती है' जिस प्रकार कोरोना महामारी के दौरान फार्मा और लैब क्षेत्र ने उत्कृष्ट कार्य किया, उससे आज देश व प्रदेश आत्मनिर्भर बना है। आज हरियाणा में फार्मा क्षेत्र का तीव्र गति से विकास हो रहा है।

मुख्य सचिव ने चंडीगढ़ में इस प्रकार का एक्सपो आयोजित करने के लिए हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण की भी सराहना की, क्योंकि आमतौर पर ऐसे एक्सपो गुरुग्राम और फरीदाबाद में आयोजित किए जाते रहे हैं।

इससे पूर्व, श्री संजीव कौशल ने औपचारिक रूप से फार्मा टेक एक्सपो-2022 और लैब टेक एक्सपो- 2022 का उद्घाटन किया। यह एक्सपो 30 अप्रैल तक चलेगा, जिसमे 200 से अधिक कंपनियां अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगी। इन 200 कंपनियों में से 40 से ज्यादा कंपनियां हरियाणा की हैं।

हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण की मुख्य प्रशासक डॉ जी अनुपमा ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा में चिकित्सा उपकरणों और दवा उपकरण उद्योग की स्थापना के लिए निवेशकों को व्यापार अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भी हरियाणा अग्रणी राज्य है और राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2021 में हरियाणा से फार्मा निर्यात लगभग 1500 करोड़ रुपये हुआ है। उन्होंने बताया कि फार्मा टेक एक्सपो और लैब टेक एक्सपो-2022 का आयोजन हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण के बैनर तले भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद और फार्मा टेक्नोलॉजी इंडेक्स डॉट कॉम प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है। इस एक्सपो का लक्ष्य दुनियाभर के इस क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोगों को एक साथ एक गंतव्य पर लाना है।

एक्सपो के आयोजन के लिए हरियाणा के प्रयासों की सराहना करते हुए संयुक्त महानिदेशक, विदेश व्यापार महानिदेशालय भारत सरकार श्री सुविध शाह ने कहा कि फार्मास्युटिकल उद्योग सबसे तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्रों में से एक है और भारत जेनेरिक दवाओं के उत्पादन में अग्रणी देशों में से एक है। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य को फार्मास्युटिकल हब के रूप में स्थापित करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं।

फार्मा टेक एक्सपो-2022 और लैब टेक एक्सपो-2022 का पार्टनर राज्य हरियाणा फार्मा टेक एक्सपो में 'पार्टनर स्टेट' होने के नाते हरियाणा का लक्ष्य दुनियाभर के आपूर्तिकर्ताओं और भारतीय विनिर्माताओं व हेल्थकेयर मार्केट बाजार के साथ सहयोग की संभावनाएं तलाशने वाले क्रेता-विक्रेताओं को एक साथ एक मंच पर लाकर व्यवसाय को बढ़ावा देना है।

उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक श्री मनदीप सिंह बराड़ ने भी पैनल चर्चा के दौरान अपने विचार साझा किए।

0 comments
bottom of page